Blogger Blogpost Me Broken Link Ka Kaise Pata Kare

हेलो दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर है तो  आप ये जरूर चाहेंगे की आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक काफी अच्छा हो, और इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट को Google Ad-sense से Approved भी करवाना चाहोगे, दोस्तों कई बार अनजाने में हम अपने Visitors  को नाराज़ kar  देते है और हमारा Google Ad-sense Account भी Approved नहीं  होता है, इसकी एक वजह Broken Link भी हो सकती है. Broken Links क्या है और इसके क्या क्या नुक्सान है आज हम इसके बारे में जानेंगे।

हमारे ब्लॉग पोस्ट में दो तरह के लिंक्स होते है:-

  • EXTERNAL LINKS  = >   यह वो लिंक्स होते है जो हम दूसरी साइट में भेजने के लिए हम अपनी साइट में ऐड करते है।
  • INTERNAL LINKS = >  यह वो लिंक्स होते है जो  हम अपनी दूसरी पोस्ट में भेजने के लिए ऐड करते है।
अक्सर ऐसा होता है की हम अपनी पुरानी पोस्ट को डिलीट कर देते है और हमें यह ध्यान भी नहीं रहता की जो पोस्ट हम डिलीट करते है वो हमारी दूसरी किस- किस पोस्ट से लिंक्ड है, यही डिलीट पोस्ट के लिंक्स ब्रोकन लिंक्स कहलाते है।

Broken Link से क्या क्या नुक्सान हो सकते है। 

 

1 . ट्रैफिक पर असर 

ज्यादा ब्रोकन लिंक्स की वजह से  आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक पर भी काफी बुरा असर पड़ता है क्योकि जब Visitors आपकी  दूसरी पोस्ट के लिंक्स पर क्लिक करता है तो डेड लिंक्स होने की वजह से पोस्ट ओपन नहीं हो पाती और ऐसा 4-5 बार करने पर आपके  यूजर’स नाराज़ हो सकते है और आपकी साइट पर दुबारा विजिट भी नहीं करेगा।

2. AD-SENSE APPROVAL में दिक्कत आती है। 

जब आपकी रिक्वेस्ट पर Google Ad-sense  आपकी साइट को Scan करता है तो इन् डेड लिंक्स की वजह से आपका अकाउंट Approve नहीं हो पाता है क्योकि आपकी साइट पर ब्रोकन लिंक्स होते है, जो की ओपन नहीं होते है।
दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की हम तो इतनी साड़ी पोस्ट को पब्लिश कर चुके है तो किस किस पोस्ट में ब्रोकन लिंक होंगे तो यह कैसे पता करे?? आइये स्टेप बाय स्टेप देखते है।

स्टेप 1

BrokenLink   पर क्लिक करे।
अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको करना है :-
Broken Link
1.  यहाँ पर आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का एड्रेस डालना है।
2.  सिक्योरिटी कोड को अच्छी तरह देख कर यहाँ पर डाल दें।
3.  इसके बाद [Find Broken Links Now]  की बटन पर क्लिक करें।

 स्टेप 2

अगर आपकी साइट पर Broken Link या डेड लिंक्स ऐड है तो अगले पेज में  आप देख सकते है की किस किस पोस्ट में है। इसके बाद आप उन पोस्ट में जाकर लिंक्स को डिलीट कर दीजिये।

Broken Link

1. यहाँ पर शो करेगा की कितनी पोस्ट में डेड लिंक्स है।
2. इसके बाद सोर्स (src) पर क्लिक करते ही डेड लिंक शो होगा, उसे नोट कर ले।

स्टेप 3

अब  Blogger Dashboard >Template >Edit template पर क्लिक करे और Ctrl+F करके नोट किया डेड लिंक्स को सर्च करे और डिलीट कर दीजिये।

Broken Link

अगर आपकी साइट पर कोई Broken Link या डेड लिंक नहीं है तो अगला पेज कुछ इस तरह होगा जैसे निचे इमेज में देख सकते है।

Broken Link

अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए तो यहाँ क्लिक करे 

दोस्तों ब्लॉगिंग के बारे में मेरी यह पहली पोस्ट है अगर अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके अपना सुझाव भी दे सकते है।

Ramesh Singh

Hello Dosto ! Mera Naam Ramesh Singh Hai. Main Ek Passionate Blogger Hun. Ye Website Maine Banai Hai. Is Website Par Main Longo Ko Hindi Me Jankari Deta Hun Aur Unki Help Karta Hun. Read More

4 thoughts on “Blogger Blogpost Me Broken Link Ka Kaise Pata Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *